Tuesday, September 12, 2017

न्यूटन के बारे में हैरान कर देने वाली २० रोचक बातें, Isaac Newton In Hindi

न्यूटन के बारे में तो अपने सुना ही होगा । जिन्होने गुरुत्वाकर्षण का नियम और गति के सिद्धांत की खोज की। वे एक महान गणितज्ञ, भौतिक वैज्ञानिक, ज्योतिष एवं दार्शनिक थे। इनका जन्म 4 जनवरी 1643 को इंग्लॅण्ड में हुआ था न्यूटन के बारे में हैरान कर देने वाली बातें बता रहा हु

interesting facts about newton




कभी दुनिया सर आइज़क न्यूटन को फिसड्डी,गुस्सैल और नाकारा समझती थी। लेकिन लोगों की परवाह किए बगैर वे अपने शोध में लगे रहे और एक महान वैज्ञानिक बनकर उभरे। 31 मार्च 1727 में न्यूटन ने दुनिया को अलविदा कह दिया, लेकिन आज भी विज्ञान में कदम रखने वाला हर छात्र को सबसे पहले न्यूटन के लॉ पढ़ता हैं। चलिए जानते हैं न्यूटन के बारे में जिंदगी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें:-

न्यूटन के बारे में हैरान कर देने वाली २० रोचक बातें, Isaac Newton In Hindi

  1. जब नील आर्मस्ट्रोंग चाँद की यात्रा कर वापिस लौटे तो उन्हें पूछा गया कि आप को किस वैज्ञानिक ने चाँद पर पहुँचाया तब नील आर्मस्ट्रोंग ने उत्तर दिया- 'न्युटन'.
  2. न्यूटन के जन्म के तीन महीने पहले उनके पिता का निधन हो गया था. जब न्यूटन का जन्म हुआ तो वह सामान्य नही थे और उनका आकार बहुत छोटा था. डॉक्टरों का कहना था कि वह बच नही पाएँगें
  3. जिस वर्ष न्यूटन का जन्म हुआ था उसी वर्ष गैलीलीयो गैलीलायाई का निधन हुआ था।
  4. धरती सुर्य के ईर्द-गिर्द गोल नही बल्कि अंड़ाकार घुमती है यह भी न्यूटन ने ही बताया था।
  5. न्यूटन सिर्फ 23 साल के थे जब उन्होंने गुरूत्वाकर्षण की खोज की।
  6. न्यूटन अपनी खोजों को जग-जाहिर करने से कतराते थे. न्यूटन के करीब 20 साल तक अपनी खोजों के बारे में किसी को नहीं बताया था।
  7. सर आईजैक न्यूटन ने गणित, भौतिक शास्त्र (Physics) और खगोलशास्त्र के सिवाए कई धार्मिक किताबें भी लिखी हैं
  8. इतिहासकार स्टीफन डी. स्नोबेलेन का न्यूटन के बारे में कहना है कि “आइजैक न्यूटन एक विधर्मी थे. लेकिन … उन्होंने अपने निजी विश्वास की सार्वजनिक घोषणा कभी नहीं की।
  9. गुरुत्वाकर्षण और ग्रहीय गति के केपलर के नियमों के सन्दर्भ के साथ, ग्रहों की कक्षा पर गुरुत्वाकर्षण का प्रभाव और इस विषय पर हुक और फ्लेमस्टीड का परामर्श ।
  10. न्यूटन 1689 से 1690 तक और 1701 में इंग्लैंड की संसद के सदस्य भी रहे. लेकिन कुछ बातों के अनुसार उनकी टिप्पणी हमेशा बॉक्स में एक ठंडे सूखे को लेकर ही होती थीं और वे खिड़की को बंद करने का अनुरोध करते थे।
  11. न्युटन ने आजीवन शादी नही की
  12. न्यूटन के कोई बच्चे नहीं थे, उनके अंतिम वर्षों में उनके रिश्तदारों ने उनकी अधिकांश संपत्ति पर अधिकार कर लिया और निर्वसीयत ही उनकी मृत्यु हो गई।
  13. गुरुत्वाकर्षण और ग्रहीय गति के केपलर के नियमों के सन्दर्भ के साथ, ग्रहों की कक्षा पर गुरुत्वाकर्षण का प्रभाव और इस विषय पर हुक और फ्लेमस्टीड का परामर्श।
  14. न्युटन के अनुमान के अनुसार संसार 2060 से पहले तक खत्म नही होगा ।
  15. न्यूटन को उनकी मां किसान बनाना चाहती थी। लेकिन उनका मन खेती में नहीं लगा और उन्होंने पढ़ाई में मन लगा लिया।
  16. अधिकांश आधुनिक इतिहासकारों का मानना है कि न्यूटन और लीबनीज ने अत्यल्प कलन का विकास अपने अपने अद्वितीय संकेतनों का उपयोग करते हुए स्वतंत्र रूप से किया।
  17. 1677 में, न्यूटन ने फिर से यांत्रिकी पर अपना काम शुरू किया
  18. जून 1661 में, उन्हें ट्रिनिटी कॉलेज, कैम्ब्रिज में एक सिजर-एक प्रकार की कार्य-अध्ययन भूमिका, के रूप में भर्ती किया गया।
  19. अधिकांश आधुनिक इतिहासकारों का मानना है कि न्यूटन और लीबनीज ने अत्यल्प कलन का विकास अपने अपने अद्वितीय संकेतनों का उपयोग करते हुए स्वतंत्र रूप से किया।
  20. न्‍यूटन ने ही दुनिया को इस बात से अवगत कराया कि सफेद प्रकाश, वास्‍तव में कई रंगों के प्रकाश का मिश्रण होता है.
    वर्ष 2005 में हुए एक अंतरराष्‍ट्रीय सर्वे में न्‍यूटन को सर्वाधिक लोकप्रिय वैज्ञानिक ठहराया गया था।
आशा करता हूँ आपको "सर न्यूटन के बारे में हैरान (interesting facts about newton)हैरान कर देने वाली जानकारी आपको पसंद आयी होगी न्यूटन के बारे में जानकारी "interesting facts about newton" ये हमारे एक Reader के Requirement थी। और अगर आप भी किसी प्रकार की जानकारी जानना चाहते है तो हमें कमेंट करके जरूर बताये। और "interesting facts about newton" न्यूटन के बारे में जानकारी, " इस आर्टिकल को सोशल मिडिया पर जरूर शेयर करे और हमारे ऐसे ही नई आर्टिकल के नोटिफिकेशन अपने ईमेल पैर पढ़ने के लिए हमारे Newsletter को सब्सक्राइब करे।
Read Most
Share This Post On Soical Media:-
About Author :- My name is Sultan From dehradun india. Iam a passinate and full Time blogger. If you like his articles then share with your friend and Social media sites facebook twitter more Etc and Keep Visting on Blog net Book.

Let's Get Connected:- Facebook | Twitter | Google Plus

Related Posts

0 comments: