विश्व कुश्ती महासंघ ( डब्ल्यूडब्ल्यूई ):- ने बहुत अच्छी तरह से अपने काम किया है, जिसकी वजह से उसके आज दुनिया भर में लाखों प्रशंसक हैं . रेस्लिंग ने अपनी तरकीबों व् दिलचस्प प्रतिद्वन्दितावो से लोकप्रियता बटोरी है ।

इस खेल जगत के भीतर की घटनाओं के मंचन को (जिनमे प्रतिभागियों के बीच प्रतिस्पर्धा, प्रतिद्वंद्विता और रिश्तों को भी शामिल किया जाता है), बाहर दुनिया में ऐसे दिखाना कि जैसे वह सब कुछ असली है उसे ‘कीफ़ाबे’ कहते हैं. वहीँ इस खेल में और भी शब्द हैं जिसके बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते है तो चलिए जानते है डब्ल्यूडब्ल्यूई के 15 रोचक तथ्य Wwe Facts In Hindi

Wwe Facts In Hindi -डब्ल्यूडब्ल्यूई के 15 रोचक तथ्य जानकर हैरान हो जायेंगे


WWE में वह सबकुछ है, जो उनके फैन्स की चॉइस हो । इस शो में रोमांस, फाइट और एंटरटेनमेंट का जबरदस्त Combination है। लेकिन इन सबके बावजूद लोगो के मन में कई सवाल उठते है। जैसे-फाइट रियल होती है या नकली, बड़ा पहलवान छोटे से कैसे हार जाता है?

फाइट के दौरान लगी चोट से निकलने वाला खून रियल है या फेक ? WWE का मालिक कौन है? वगैरह वगैरह। डब्ल्यूडब्ल्यूई के 15 रोचक तथ्य जानकर हैरान हो जायेंगे wwe के 15 रोचक तथ्य WWE Facts in Hindi




Wwe Facts In Hindi-डब्ल्यूडब्ल्यूई के 15 रोचक तथ्य जानकर हैरान हो जायेंगे


1. WWE का पूरा नाम “World Wrestling Entertainment” है।

2. WWE में दो पहलवानों के बीच प्रतिद्वंद्विता केवल रिंग के अंदर ही होती है और रिग के बहार वे आम दोस्तों की तरह मिलते व् जीते हैं ।

3. अधिकांश प्रशंसकों को ख़ास कर के भारत में डब्ल्यूडब्ल्यूई के अलावा प्रो रेस्लिंग के बारे में नहीं पता लेकिन हकीकत ये है कि 100 से भी अधिक प्रो कुश्ती कंपनिया है ।

4. कुश्ती के दौरान हम जो कुछ भी देखते हैं हमे लगता है कि वह सब कुछ असलियत में हो रहा है लेकिन ऐसा नहीं होता है इसकी कई बार पहले से ही योजना बनाई जाती है ,पटकथा लिखी जाती है. जी हाँ ,एक नाटक या फिल्म की तरह ।

5. लोगों का मानना ये है, की यहाँ सिर्फ अच्छी बाॅडी वाले ही होते है, लेकिन ऐसा कुछ नहीं है बल्की यहाँ दर्शक जिसे पसंद करते है वो होते है ।


6. WWE में कई बार हारने वाले को ज्यादा पैसा मिलता है ।

7. WWE पर ऐसे आरोप लगते रहते है कि अच्छी बाॅडी और स्टेमिना के लिए कुछ रेसलर ड्रग्स लेते है। हालांकि, ऐसा कुछ नहीं है. वो रियल होते है इसे रोकने के लिए WWE वेलनेस पाॅलिसी बनायीं गई है।


8. WWE की फाइट भले ही पहले लिखी गई हो, लेकिन ऐसे कई वाकये हुए है, जब रेसलर्स को चोट लगी है और वे विकलांग तक हो गए है। इसके अलावा ज्यादातर मामलो में खून असली ही होता है ।

9. रिंग के नीचे कई प्रकार के हथियार रखे जाते हैं, ताकि रेसलर उन्हे इस्तेमाल कर सकें। 75% हथियार एक दम रियल होते हैं। स्टील चेयर, हथौड़ा, सीढ़ी और बाकी हथियार असली होते हैं। अब सिर में चेयर मारना और कुछ ऐसे ही मुव्स WWE में बैन हो गए हैं।

10. रिंग के नीचे माइक हुए होते है ताकि रेसलर्स की आवाज़ आसानी से आए।


12. ये पता लगाने के लिए कि रेसलर सही में चोटिल है या नहीं, रेफ्री की शक्ल देखकर इसका पता लगा सकते हैं। अगर चोट असली है तो रेफ्री बैकस्टेज देखेगा और X का निशान अपने हाथों से बनाएगा। इसका मतलब है रेसलर सही में चोटिल हुआ है ।


12. WWE के इवेंटस में अक्सर विंस मैकमहोन को मालिक के रूप में पेश किया जाता है। हालांकि, सच्चाई यह है कि WWE एक पब्लिकली ट्रेडेड कंपनी है। मैकमहोन CEO है और उनकी कंपनी में करीब 52 फीसदी हिस्सेदारी है।

13. इस कंपनी का मुख्‍यालय लॉस एंजिल्स (Los Angeles) और न्यूयॉर्क सिटी (New York City) में हैं ।

14. पहले wwe को wwf के नाम से जाना जाता था लेकिन 2002 में wwf का नाम बदलकर wwe चुना गया ।

15. wwe में रेसलर को दर्द नहीं होता है अच्छी ट्रेनिंग और सालों की मेहनत के कारण इन्हें कम चोट लगती है। जिस मैट पर रेसलिंग होती है उसके नीचे स्प्रिंग लगाई जाती है। ताकि कम चोट लगे। साथ ही रिंग के नीचे माइक लगाया जाता है ताकि आवाज सुनाई दे सके।

आशा करता हूँ आपको डब्ल्यूडब्ल्यूई के 15 रोचक तथ्य "Wwe Facts in hind" की दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी और "डब्ल्यूडब्ल्यूई के 15 रोचक तथ्य की दी गयी जानकारी हमारे एक Reader के Requirement थी " और अगर आप भी किसी प्रकार की जानकारी चाहते है तो हमें कमेंट करके जरूर बताये। और "wwe facts in hindi"  post को सोशल मिडिया पर जरूर शेयर करे और हमारे ऐसे ही नई आर्टिकल के नोटिफिकेशन अपने ईमेल पैर पड़ने के लिए हमारे newsletter को सब्सक्राइब करे।

Popular Posts :-