Facebook सोशल मीडिया के सबसे बड़ी वेबसाइट है आपके मन में कभी जरूर ख़याल आता होगा की फेसबुक पैसे कैसे कमाता है अपनी कमाई कैसे करता है  फेसबुक कंपनी के संस्थापक  Mark Jukarwarg  दुनिया के 16th आमिर व्यक्ति है तो इसका अंदाज़ा आप लगा सकते है की फेसबुक कितना पैसे कमाता होगा । लेकिन यहाँ पर सवाल ये भी की फेसबुक पैसे कैसे कमाता है आखिर वो क्या बचती है. जिससे उसकी इतनी कमाई होती है।

 क्या आप जानते है फेसबुक पैसे कैसे कमाता है ?


फेसबुक कंपनी का पूरा नाम फेसबुक इंक है फेसबुक के वर्तमान समय में 165 + करोड़ active यूजर है. फेसबुक ने 2017 में 5.4 बिलियन डॉलर यानि 36 हजार plus करोड़ dollor का revenue जेनरेट किया है.



अब शायद आपके मन में जरूर ख्याल आ रहा होगा की फेसबुक इतने पैसे कैसे कमाता है तो चलिए जानते है की फेसबुक पैसे कैसे कमाता है




फेसबुक पैसे कैसे कमाता है ।

कोई भी कंपनी 2 प्रकार से कमाई करती हैं सेवाएं  (services ) देकर या products  बेचकर, और फेसबुक सेवाएं सेवाएं देती हैं  जो हम फेसबुक use करते हैं तो क्या हम facebook के ग्राहक हैं ? लेकिन हम फेसबुक को कोई पैसे नहीं देते हैं तो फिर हम facebook के ग्राहक कैसे हुए ।

दोस्तों facebook भी adversting करता हैं, यानि लोगो से प्रोडक्ट का प्रमोशन करने के लिए पैसे लेता हैं और प्रोडक्ट कई प्रकार के होते है  facebook उसका प्रमोशन करता हैं लेकिन हमें इसकी ख़बर तक नहीं होती हैं  की फेसबुक पर भी ads आते हैं ,  फेसबुक पर ऐसे ads आते हैं जिस पर 100% click करके उस product को हम इस्तेमाल करते हैं क्योकि फेसबुक targeted Adversting करता हैं ।


आपने कभी गौर नहीं किया होगा अगर आप amazon site ya play store पर या कई भी किसी प्रोडक्ट को search करते है और उसके चंद मिनटों में आपके फेसबुक timeline में उस product  ke ads show होते है। क्योकि फेसबुक के पास आपकी पूरी details collect होती है  जिससे वो आपके मन पसंद के ads दिखाता है।

Targeted Advertisement:- यानि आपकी  जरुरत की हिसाब से ads देखिता है अगर आपको recharge app की जरुरत है जिससे आप रिचार्ज वगेरा कर सको तो फेसबुक आपके timeline पर सिर्फ रिचार्ज app के ads ही show करवाता है । यानि जिस चीज की जरुरत है फेसबुक वही ads show करवाता है अब यहाँ पर सवाल ये भी है । की जिस चीज की आपको जरुरत है तो फेसबुक उस चीज का पता कैसे लगता है।

दोस्तों फेसबुक ने व्हाट्सप्प को 2013 में 19 बिलियन डॉलर में ख़रीदा था। आपने कभी भी व्हाट्सप्प पर किसी भी प्रकार के कोई भी ads नहीं देखे होंगे । तो फेसबुक ने व्हाट्सप्प को क्यों ख़रीदा। आखिर फेसबुक व्हाट्सप्प का क्या use करता है ?

फेसबुक व्हाट्सप्प से अपने ads का use करने के लिए customer को target करता है जिसका लोगो को पता तक नहीं चलता है फेसबुक व्हाट्सप्प पर  conversion के दौरान ही कस्टमर को फेसबुक पर ads के लिए टारगेट कर लेते है  लेकिन इसके अलावा भी फेसबुक आपके बारे में कोई प्रकार से आपकी सभी चीजों पर ध्यान रखता है







फेसबुक आपकी बारे में जानकारी कैसे collect करता है 

फेसबुक आपके बारे में पूरी जानकारी रखता है

  ⚫आपके profile से
  ⚫आपके द्वारा share किये गए फोटो और अन्य पोस्ट्स से
  ⚫आपके द्वारा किये गए कमेंट से
  ⚫आपको tag किये गए फोटो से
  ⚫आपके द्वारा लाइक किये गए posts से
  ⚫आपके whatsapp से ( whatsaap फेसबुक का ही मैसेंजर अप्प है)
  ⚫आपके द्वारा पढ़े गए न्यूज़ और articles से
  ⚫facebook इस्तेमाल करने के लिए आपके द्वारा use किये गए devices
  ⚫आपके द्वारा join किये गए groups से

और भी कई जानकारियों को एकत्र कर आपको एक उत्पाद बना देता है। और फिर इस जानकारी से प्रचारकों (advertisers) को अपने platform पर प्रचार (advertise) करने के लिए लुभाता है।



और इसी लिए advertisers फेसबुक को इतना पसंद करते है क्योकि वो आपके gender, age,  location और सबसे बड़ी बात, आपके intrest  के हिसाब से प्रचार करता है ।




और हर advertisers भी फेसबुक पर ही अपने  प्रोडक्ट का प्रमोशन करना पसंद करता है । फेसबुक और भी कई तरीको से पैसे कमाता है  लेकिन फेसबुक सबसे जायदा पैसे advertisment  से कमाता है इस तरीके से फेसबुक पैसे कमाता है आशा करता हु आपको पता चल गया होगा की फेसबुक पैसे कैसे कमाता है 


आशा करता हूँ आपको फेसबुक पैसे कैसे कमाता है पोस्ट पसंद आयी होगी तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे

दोस्तों फेसबुक पैसे कैसे कमाता है इस विषय पर आपके क्या विचार है कमेंट करके जरूर बताये

Popular Articles:-